Friday 3 February 2017

Current Affairs 3 Feb

Current Affairs 3 Feb

Current Affairs 03 फरवरी 2017, शुक्रवार

I am posting now taday current affairs.this content for SSC,ibps,class1,2 for your exam in use.
Easy reading.
Easy knowledge.
Easy for your exam before learning.current affairs,current affairs in hindi,current affairs 2017,current affairs funda,current affairs in india,current affairs today,current affairs app,current affairs and gk,a current affairs stories,a current affairs website,current affairs best site



सेंट पीटर्सबर्ग अंतराष्ट्रीय आर्थिक फोरम में भारत को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया गया* :


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून में रूस जाएंगे। रूस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री सेंट पीटर्सबर्ग अंतराष्ट्रीय आर्थिक फोरम (एसपीआइईएफ) में भाग लेंगे। एसपीआइईएफ में इस बार भारत को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। प्रधानमंत्री की यात्रा के द्विपक्षीय पहलुओं पर दोनों पक्ष विचार कर रहे हैं।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि एक से तीन जून के बीच आयोजित होने वाले फोरम में प्रधानमंत्री मोदी विशेष सम्मानित अतिथि के रूप में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री की यात्रा के अन्य पहलुओं पर काम चल रहा है।
इस सप्ताह के शुरू में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता ने कहा था कि मोदी की यात्रा को रूस उच्च प्राथमिकता में रखता है। रूस के राष्ट्रपति फोरम का उद्घाटन करेंगे।

 *यूनिसेफ ने दुनिया भर में संकट के दौरान पकडे गए बच्चों की सहायता के लिए 3.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर राशि एकत्र करने के लिए अपील की* : 

शीर्ष दानदाता संयुक्त राज्य अमेरिका से धन में कटौती की आशंका के बीच, संयुक्त राष्ट्र की बच्चों की एजेंसी यूनिसेफ (UNICEF) ने दुनिया भर में संकट के दौरान पकडे गए 48 मिलियन बच्चों की सहायता के लिए 3.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर राशि एकत्र करने के लिए अपील की है।
इस वर्ष की अपील 2016 की अपील की राशि से 18% ज्यादा है। दानदाता स्वेच्छा से इस अपील में अपना योगदान करते हैं। वर्तमान में यूनिसेफ के शीर्ष दानदाताओं में क्रमशः अमेरिका, जर्मनी, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ है. यूनिसेफ के अनुसार, वर्तमान में प्रत्येक चार में से लगभग 1 बच्चा संघर्ष या आपदा से प्रभावित क्षेत्रों में रह रहा है।

*भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (संशोधन) विधेयक 2017 संसद में पेश* : 

आईआईटीडीएम, कुरनूल को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान (आईएनआई) का दर्जा मिलने वाला है। केन्द्रीय कैबिनेट ने संसद में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (संशोधन) विधेयक 2017 पेश करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जो ‘भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी अभिकल्पन एवं विनिर्माण संस्थान’, कुरनूल को मूल अधिनियम में अन्य आईआईटी की सूची में शामिल करता है।
बयान में कहा गया कि इसके बाद आईआईटीडीएम, कुरनूल को छात्रों को उपाधि देने की शक्ति के साथ राष्ट्रीय महत्व के संस्थान :आईएनआई: के रूप में घोषित किया जाएगा l
Svcaedu.blogspot.in
*करेंट अफेयर्स सारांश बाय शिवम तिवारी: 3 फरवरी 2017​​*

• सेंट पीटर्सबर्ग अंतराष्ट्रीय आर्थिक फोरम में जिस देश को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया गया- *भारत*

• यूनिसेफ ने विश्व भर में संकट के दौरान पकडे गए बच्चों की सहायता हेतु जितने बिलियन अमेरिकी डॉलर राशि एकत्र करने के लिए अपील की- *3.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर*

• सीमा सड़क संगठन का नया महानिदेशक जिसको नियुक्त किया गया- *लेफ्टिनेंट जनरल संजीव कुमार श्रीवास्तव*

• भारत में संयुक्त राष्ट्र के सद्भावना राजदूत जिसे नियुक्त किया गया- *अशोक अमृतराज*

• निम्न में से जिस विभाग ने ऑपरेशन क्लीन मनी की शुरूआत की है- *आयकर विभाग*

• सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व कैग विनोद राय के नेतृत्व में बीसीसीआई को चलाने हेतु जितने सदस्यीय समिति नियुक्त की- *चार*

• इंग्लैंड के जिस पूर्व मिडफील्डर और चेल्सी के महान फुटबाल खिलाड़ी ने 2 फरवरी 2017 को फुटबाल से संन्यास की घोषणा की- *फ्रैंक लैम्पार्ड*

• बजट 2017-18 में रक्षा क्षेत्र हेतु जितने लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया- *2.74 लाख करोड़ रुपए*

• नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने और रेल नेटवर्क के आधारभूत ढांचे हेतु बजट में केन्द्रीय वित्त मंत्री ने जितने करोड़ रुपये प्रदान किए - *444 करोड़*

• जिस देश की सरकार ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान के अलावा तीन और देशों से आने वाले नागरिकों पर बैन लगा दिया- *कुवैत*

• केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आम बजट में देश भर में किसी भी प्रकार के भुगतान हेतु जो प्रपत्र अनिवार्य किया- *पैन कार्ड*

• दुनियाभर में कैब सर्विस प्रदान करने वाली कंपनी उबर के सीईओ ने डोनाल्ड ट्रंप के बिजनेस एडवाइजरी काउंसिल से इस्तीफा दे दिया. उसका जो नाम है-  *ट्रैविस क्लानिक*

• जिस देश में हाल ही में ऐतिहासिक सूचना का अधिकार कानून लागू किया गया - *श्रीलंका*

• जिस देश की सरकार ने 28 देशों के संगठन यूरोपीय संघ से बाहर निकलने का नीति दस्तारवेज जारी किया- *ब्रिटेन*

• जूनियर बैडमिंटन भारत का जो खिलाडी विश्वो परिसंघ द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में विश्वि के नंबर एक खिलाड़ी बना- *लक्ष्य  सेन*


दोपहर समाचार

मुख्य समाचार:
प्रवर्तन निदेशालय ने एयरसेल-मैक्सिस सौदा घोटाला मामले में  विशेष अदालत द्वारा कल बरी किए गए दयानिधि मारन और उनके भाई की जब्‍त सम्‍पत्तियों को वापस न करने के लिए उच्‍चतम न्‍यायालय में अर्जी दायर की।
विर्निदिष्‍ट बैंक नोट्स (दायित्व निवारण) विधेयक, और  मजदूरी भुगतान संशोधन विघेयक लोकसभा में पेश। विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्‍थगित।
तमिलनाडु में चेन्‍नई और एन्‍नोर में समुद्रतट पर तेल फैलने के बाद बड़े पैमाने पर सफाई का काम जारी।
भारतीय जनता पार्टी 21 फरवरी को होने वाले बृहन मुम्‍बई नगर निगम के चुनावों में 195 सीटों पर अपने उम्‍मीदवार उतारेगी। शिवसेना के साथ गठबंधन नहीं।
नगालैंड की राजधानी कोहिमा में स्‍थानीय निकाय  चुनाव में   महिला आरक्षण के  विरोध में कल रात हुई आगजनी के बाद हिंसा की कोई ताजा घटना की खबर नहीं।
और, श्रीलंका में सूचना का अधिकार कानून लागू।
----------------------------------------------
प्रवर्तन निदेशालय ने उच्‍चतम न्‍यायालय में अर्जी दाखिल कर कहा कि एयरसेल-मैक्सिस सौदा घोटाला मामले में पूर्व संचार मंत्री दयानिधि मारन और उनके भाई की जब्‍त सम्‍पत्तियों को वापस न किया जाए। प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति जे एस खेहर की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने विशेष सरकारी वकील आनंद ग्रोवर को मामले में उचित तरीके से याचिका दाखिल करने के निर्देश दिये और कहा कि दोपहर बाद इस पर सुनवाई होगी।


टू जी स्‍पैक्‍ट्रम घोटाला से जुड़े सभी मामलों में शीर्ष न्‍यायालय की ओर से विशेष सरकारी वकील श्री ग्रोवर ने कहा कि विशेष टू जी अदालत को यह भी निर्देश दिये जाएं कि वह मारन बंधुओं की रिहाई के बाद पेश मुचलकों को स्‍वीकार न करें।
दिल्‍ली की एक विशेष अदालत ने कल श्री दयानिधि मारन और उनके भाई कलानिधि मारन और अन्‍य को एयरसैल मैक्सिस सौदा घोटाला मामले में बरी कर दिया था।
----------------------------------------------
गुजरात में गांधी नगर के अतिरिक्‍त जिला न्‍यायालय ने गोधरा की घटनाओं के बाद 2002 में हुए दंगों के मामले में 26 आरोपियों को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि       गांधीनगर जिले की कलोल अदालत ने अपना आदेश पिछले मंगलवार को सुनाया।
अतिरिक्‍त सत्र न्‍यायाधीश बी डी पटेल ने यह निर्णय सुनाया जिसमें सभी 26 अभियुक्‍तों को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया गया। अधिकतर अभियुक्‍त कालयाद गांव के है जबकि तीन अभियुक्‍त अहमदाबाद के रहने वाले है। बल्‍लौर ताल्‍लुका के कालयाद गांव में 2002 के गोदरा ट्रेन हादसे के बाद हुए दंगों के बाद यह वाक्‍या हुआ था। हालांकि अभियुक्‍तों के खिलाफ ठोस सबूत पेश करने में अभियुक्‍त पक्ष में असफल रहा। कुछ गवाह भी अदालत में मुकर गए और भीड़ से पकड़े गए अभियुक्‍तों को पहचानने से इंकार कर दिया था। योगेश पांडया, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।        
----------------------------------------------
लोकसभा में विभिन्‍न मुद्दों पर हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी गई। इससे पहले भोजनाकाश सत्र में सदन की कार्यवाही को दो बार स्‍थगित करना पड़ा। दोपहर एक बजे जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई, अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय को मुद्दा उठाने की अनुमति द

 श्री राय ने सरकार पर राजनीतिक कारणों से केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई का दुरूपयोग करने का आरोप लगाया। उसी समय सत्‍ता पक्ष के सदस्‍यों ने भी विपक्ष का विरोध करते हुए कई मुद्दे उठाये। कांग्रेस के सदस्‍य नारेबाजी करते हुए सदन के बीचोबीच आ गये। शोर-शराबे के बीच अध्‍यक्ष ने सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्‍थगित कर दी।
पहले स्‍थगन के बाद जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई, अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने कांग्रेस, राष्‍ट्रीय जनता दल और तृणमूल कांग्रेस सहित विपक्षी दलों द्वारा विभिन्‍न मुद्दों पर लाये जाने वाले स्‍थगन प्रस्‍ताव को मंजूरी नहीं दी। अध्‍यक्ष ने व्‍यवस्‍था दी कि हालांकि ये मुद्दे महत्‍वपूर्ण हैं, लेकिन इतने आवश्‍यक नहीं है कि इसके लिए सदन की कार्यवाही स्‍थगित की जाए। शोर शराबे के बीच ही सदन में आवश्‍यक विधायी कार्य सम्‍पन्‍न हुआ। वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने विर्निदिष्‍ट बैंक नोट्स विधेयक 2017 पेश किया। श्रम और रोजगार मंत्री बंडारू दत्‍तात्रेय ने मजदूरी भुगतान विधेयक-2017 पेश किया।
----------------------------------------------
भारतीय वायुसेना मौजूदा खतरे के वातावरण का सामना करने के लिए पर्याप्‍त रूप से लैस है और वह अपनी भूमिका का निर्वाह कर सकती है। लोकसभा में प्रश्‍नों का जवाब देते हुए रक्षा राज्‍यमंत्री डॉ0 सुभाष भामरे ने यह जानक


समाचार प्रभात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यम वर्ग के लोगों को भारत का गौरव बताया, कहा बजट का उद्देश्य सवा सौ करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं को पूरा करना है।
नगालैंड में शहरी स्थानीय निकायों के चल रहे चुनाव के विरोध में हिंसक प्रदर्शनों के मद्देनजर सेना तैनात।
मणिपुर में नाकेबंदी की समस्या का हल ढूंढ़ने के लिए त्रिपक्षीय वार्ता आज।
पंजाब और गोवा विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान कल। निर्वाचन आयोग ने सुचारू और स्वतंत्र मतदान के लिए सभी प्रबन्ध किए। 
भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों से वित्तीय धोखाधड़ी की सूचना देने के मामले में अति सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने को कहा।
ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ छोड़ने के बाद भारत को महत्वपूर्ण व्यापार साझेदार बताया।
और खेलों में लक्ष्य सेन विश्व बैडमिंटन संघ की ताजा रैंकिंग में विश्व के नम्बर एक जूनियर खिलाड़ी बने।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि हाल में पेश बजट सवा सौ करोड़ भारतवासियों को उन्‍नति के अवसर देगा और उनके सपने पूरे करेगा। ट्वीटर पर बजट के समर्थन में आयी प्रतिक्र‍ियाओं पर श्री मोदी ने कहा कि इस वर्ष के बजट का उद्देश्‍य सर्वांगीण और समावेशी विकास है, जिससे समाज का हर वर्ग लाभान्वित हो। बजट की सराहना करने वालों को धन्‍यवाद देते हुए श्री मोदी ने कड़ी मेहनत करने वाले मध्‍यम वर्ग को भारत का गौरव बताया। उन्‍होंने कहा कि यह वर्ग भारत की गौरव गाथा में महत्‍वपूर्ण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में रचनात्‍मक बदलाव आ रहा है और इसमें प्रत्‍येक भारतवासी का योगदान है।

नगालैंड में शहरी निकाय चुनाव के विरोध में हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए सेना की पांच टुकडियां तैनात की गई हैं। राजधानी कोहिमा में हिंसक भीड़ ने तोड़-फोड़ की तथा सरकारी कार्यालयों और वाहनों में आग लगा दी। सेना के सूत्रों ने बताया कि स्थिति पर नियंत्रण के लिए पांच टुकडि़यां तैनात की गई हैं, प्रत्‍येक में पचास से सत्‍तर जवान हैं। कई जनजातीय समूहों के कार्यकर्ताओं ने राज्‍य चुनाव आयोग और उपायुक्‍त कार्यालय में तोड़ फोड़ की और कोहिमा नगर पालिका परिषद भवन में आग लगा दी।
सूत्रों ने बताया कि हिंसक भीड़ ने मुख्‍यमंत्री टी० आर० जेलियांग और उनके पूरे मंत्रिमंडल के इस्‍तीफे की मांग करते हुए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय और आबकारी विभाग के कार्यालय में भी आग लगा दी। जनजातीय समूह नगर निकायों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का विरोध कर रहें हैं।
इस बीच, नगालैंड के मुख्‍यमंत्री ने दीमापुर में विरोध प्रदर्शनों में दो लोगों के मारे जाने के बाद अपने मंत्रिमंडल के इस्‍तीफे की मांग खारिज कर दी है तथा लोगों से हिंसा रोकने और शांति बनाए रखने की अपील की है। 

यूनाइटेड नगा काउंसिल की आर्थिक नाकेबंदी के मुद्दे के समाधान के लिए केंद्र, मणिपुर सरकार के प्रतिनिधियों और आंदोलनरत यूनाइटेड नगा काउंसिल के बीच आज नई दिल्ली में त्रिपक्षीय बातचीत होगी। पिछले साल पहली नवम्बर से शुरू हुई आर्थिक नाकेबंदी के कारण मणिपुर के लोगों को हो रही कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह बैठक बुलाई है। आर्थिक नाकेबंदी से खाने-पीने की वस्तुओं, जीवन रक्षक दवाओं और पेट्रोल, डीज़ल सहित जरूरी वस्तुओं की भारी कमी हो गई है। 

पंजाब और गोआ में विधानसभा चुनाव का प्रचार कल शाम समाप्त हो गया। इन दोनों राज्यों में नई विधानसभा के लिए कल वोट डाले जाएंगे। पंजाब की सभी 117 सीटों और गोआ की सभी 40 सीटों के लिए मतदान कल सवेरे सात बजे शुरू होगा। पंजाब में अमृतसर लोकसभा सीट पर उप-चुनाव के लिए भी कल वोट डाले जाएंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अधिक से अधिक मतदान हो इसके लिए चुनाव आयोग ने मुहिम चला रखी है।
इस बार आम आदमी पार्टी के आने से पंजाब में त्रिकोणीय मुकाबले हैं। कई स्थानों पर बहुजन समाज पार्टी भी मुकाबले में है और चौकोणी लड़ाई बनी हुई है। चुनाव प्रचार दौरान राज्य में नशीले पदार्थों का व्यापार, बेरोजगारी,  खाने की समस्याएं और बे-अदबी की घटनाओँ के मुद्दे पर बल रहे। सभी राजनीतिक दलों ने लोक लुभावने वादे किये हैं और लोगों की समस्याओं के हल के सुझाव दिये हैं। सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये हैं। जसविंदर सिंह रंधावा, आकाशवाणी समाचार, चंडीगढ़
----
गोआ में निर्वाचन अधिकारियों ने चालीस सदस्यों की विधानसभा के स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए पूरी तैयारी कर ली है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि सुचारू तरीके से चुनाव कराने के लिए राज्य में एक हजार छह सौ से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
गोआ में ग्यारह लाख दस हजार मतदाता 251 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे जिनमें 19 महिला उम्मीदवार हैं।

 32 हजार युवा मतदाता पहली बार अपने मतपंजाब और गोआ में विधानसभा चुनाव का प्रचार कल शाम समाप्त हो गया। इन दोनों राज्यों में नई विधानसभा के लिए कल वोट डाले जाएंगे। पंजाब की सभी 117 सीटों और गोआ की सभी 40 सीटों के लिए मतदान कल सवेरे सात बजे शुरू होगा। पंजाब में अमृतसर लोकसभा सीट पर उप-चुनाव के लिए भी कल वोट डाले जाएंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अधिक से अधिक मतदान हो इसके लिए चुनाव आयोग ने मुहिम चला रखी है।
इस बार आम आदमी पार्टी के आने से पंजाब में त्रिकोणीय मुकाबले हैं। कई स्थानों पर बहुजन समाज पार्टी भी मुकाबले में है और चौकोणी लड़ाई बनी हुई है। चुनाव प्रचार दौरान राज्य में नशीले पदार्थों का व्यापार, बेरोजगारी,  खाने की समस्याएं और बे-अदबी की घटनाओँ के मुद्दे पर बल रहे। सभी राजनीतिक दलों ने लोक लुभावने वादे किये हैं और लोगों की समस्याओं के हल के सुझाव दिये हैं। सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये हैं। जसविंदर सिंह रंधावा, आकाशवाणी समाचार, चंडीगढ़
More engineering knowledge

For visit us alltypeim. Blogspot.in
गोआ में निर्वाचन अधिकारियों ने चालीस सदस्यों की विधानसभा के स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए पूरी तैयारी कर ली है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि सुचारू तरीके से चुनाव कराने के लिए राज्य में एक हजार छह सौ से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
गोआ में ग्यारह लाख दस हजार मतदाता 251 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे जिनमें 19 महिला उम्मीदवार हैं। 32 हजार युवा मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस बार महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक है। महिला मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए 40 चुनाव केंद्रो का प्रबंधन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा ही किया जा रहा है। पणजी से निजो वर्गिस की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से अलका सिंह

उत्तर प्रदेश में पहले दो चरणों के तहत 26 जिलों की 140 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव प्रचार की गहमा-गहमी बढ़ गई है। हमारे संवाददाता ने  बताया है कि संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत इन चुनावों के प्रचार में झोंक दी है। पार्टियों के शीर्ष नेता भी एक दिन में छह या उससे भी ज्यादा चुनावी रैलियां और जनसभाएं कर रहे हैं। आज आगरा में राहुल गांधी और अखिलेश यादव का रोड शो का कार्यक्रम है जबकि भाजपा के अमित शाह आज मेरठ में पदयात्रा निकाल रहे हैं जहां कल प्रधानमंत्री एक चुनावी रैली को संबोधित करने वाले हैं। मेराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

उत्तराखंड में विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवार अपने अपने विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं से व्यक्तिगत संपर्क कर रहे हैं।

 उम्मीदवार और राजनीतिक दल अपने चुनाव प्रचार में निर्वाचन आयोग के निर्देशों और दिशा निर्देशों का पालन कर रहे हैं।
पौढ़ी गढ़वाल जिले में समुद्र तल से पांच हजार फुट की ऊंचाई से ऊपर के इलाके में फैले चौबट्टाखाल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में बहुकोणीय मुकाबला है। भारतीय जनता पार्टी के सतपाल महाराज और कांग्रेस पार्टी के राजपाल बिष्ट समेत कुल 15 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जल का अभाव और प्राथमिक शिक्षा सुविधाओं की कमी यहां मुख्य मुद्दे हैं। इसके अलावा स्थानीय लोगों के मैदानी भागों में पलायन का मुद्दा भी गर्म है और विभिन्न नेता इन्हें लेकर मतदाताओं को ठोस पग उठाने का आश्वासन दे रहे हैं। शिशु शर्मा शांतल, आकाशवाणी समाचार, चौबट्टाखाल उत्तराखंड

भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों से वित्तीय धोखाधड़ी की सूचना देने के मामले में अति सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने को कहा है। रिज़र्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एस.एस. मुंद्रा ने कल मुम्बई में वित्तीय अपराध प्रबंधन विषय पर आयोजित गोष्ठी में कहा कि किसी धोखाधड़ी की सूचना में देरी किए जाने से कर्मचारियों के आचरण और आंतरिक प्रशासन मानकों पर दूरगामी प्रभाव पड़ते हैं। उन्होंने कहा कि वित्तीय धोखाधड़ियों के लगभग 92 प्रतिशत मामले कर्ज़ से जुड़े होते हैं।
श्री मुंद्रा ने कहा कि भारतीय रिज़र्व बैंक ने सुरक्षा के बारे में एक फ्रेमवर्क तैयार किया है, जिसके तहत इस वित्त वर्ष के दौरान तीस प्रमुख बैंकों की सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित विस्तृत जांच की जाएगी।

ब्रिटेन सरकार ने 28 देशों के संगठन यूरोपीय संघ से बाहर निकलने का नीति दस्‍तावेज जारी किया है। परिपत्र में भारत का नाम उन प्रमुख देशों की सूची में है जिनके साथ व्‍यापारिक संबंध मजबूत करने का लक्ष्‍य है।
ब्रिटेन के मंत्री डेविड डेविस ने हाउस ऑफ कॉमन्‍स को बताया कि सरकार इस बारे में महत्‍वपूर्ण विधेयक से पहले एक अन्‍य श्‍वेत पत्र भी लाएगी जिसमें यूरोपीय संघ के नियमों से अलग होने का औपचारिक उल्‍लेख होगा।

अमरीका में डॉनल्ड ट्रम्प प्रशासन एच-1बी वीज़ा पर कोई कार्यकारी आदेश जारी करने पर विचार नहीं कर रहा है।

Thanks for watching my post 
Share now

No comments:

Post a Comment